Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान ने सरसों-चने की खरीद में बनाया रिकॉर्ड, अकेले खरीदे 4 राज्यों से ज्यादा फसल

राजस्थान ने सरसों-चने की खरीद में बनाया रिकॉर्ड, अकेले खरीदे 4 राज्यों से ज्यादा फसल

0
268

देश में जारी कोरोना संकट के बीच सरसों और चना की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद में राजस्थान ने नया रिकॉर्ड बनाया है. राजस्थान में खरीद का आंकड़ा देश के 4 बड़े राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की कुल खरीद से भी ज्यादा है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक राजस्थान में की गई खरीद का आंकड़ा 4 बड़े राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की कुल खरीद से भी ज्यादा है.

राजफैड के जरिए की जा रही इस खरीद के तहत महज 20 दिन में 1370 करोड़ रुपये की उपज खरीदी की जा चुकी है. पिछले साल 20 दिन में केवल 261 करोड़ की ही उपज खरीदी गई थी. इस तरह 20 दिन में पिछले साल के मुकाबले 1100 करोड़ से ज्यादा की खरीद हुई है. इन चारों राज्यों में मिलाकर अब तक 1008 करोड़ की खरीद की गई है जबकि राजस्थान में 1082 करोड़ राशि का तो किसानों को भुगतान ही किया जा चुका है. पिछले साल 20 दिन में महज 61 हजार 190 मीट्रिक टन उपज खरीदी गई थी जबकि इस बार इस अवधि में 2 लाख 85 हजार मीट्रिक टन सरसों और चना की खरीद हुई है.

उधर राजफैड ने एक दिन में सर्वाधिक खरीद का भी रिकॉर्ड बनाया है. पिछली 17 मई को प्रदेश में 32 हजार मीट्रिक टन उपज की खरीद की गई है जो एक दिन में अब तक कि सबसे ज्यादा है. राजफैड एमडी सुषमा अरोड़ा के मुताबिक प्रदेश में हर दिन औसतन 28 हजार मीट्रिक टन उपज की खरीद की जा रही है. उपज बेचने वाले किसानों को भुगतान भी ऑनलाइन रूप से 3-4 दिन के अंदर किया जा रहा है.