Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान में विदाई के मूड में मानसून

राजस्थान में विदाई के मूड में मानसून

0
143

राजस्थान में अब मौसम (Rajasthan Weather Latest News) बदलने लग गया है. बारिश की गतिविधियां लगभग खत्म हो गई हैं. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज धूप खिलने लग रही है. हालांकि मौसम विभाग (Rajasthan Weather Latest News) ने आज भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार जताए हैं, लेकिन अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क करने की संभावना है.

मौसम विभाग (Rajasthan Weather Latest News) के अनुसार जोधपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभाग में इक्का-दुक्का इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. शेष सभी जगहों पर मौसम शुष्क रहेगा. तेज धूप खिलने के साथ उमस लोगों को परेशान कर सकती है.

यह भी पढे: राजस्थान में कोरोना बेलगाम, संक्रमितों की संख्या 1 लाख के पार

गर्मी बढ़ी, चूरू में पारा 41 डिग्री के पार पहुंचा

बारिश की गतिविधियां कमजोर पड़ने के साथ ही प्रदेश में गर्मी (Rajasthan Weather Latest News) का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश में बुधवार को चूरू सबसे गर्म क्षेत्र रहा. चूरू में दिन का पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया. वहीं पिलानी और श्रीगंगानगर में पारा 39 तथा जैसलमेर और बीकानेर में 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा. राज्य के अन्य हिस्सों में भी गर्मी ने तीखे तेवर दिखाये जिससे लोग गर्मी से त्रस्त रहे.

हाल ही में विदाई की बेला में फिर से सक्रिय हुआ मॉनसून (Rajasthan Weather Latest News) प्रदेश में कोई चमत्कार नहीं दिखा पाया. बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र प्रदेश को भिगो नहीं सका. हालांकि मौसम विभाग का अनुमान था कि इससे राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

यह भी पढे: जयपुर: बिना अनुमति बनाए 30 फ्लैट्स सील

मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून (Rajasthan Weather Latest News) अब पूरी तरह से विदाई के मूड में आ चुका है. वैसे भी प्रतिवर्ष 17 सितंबर के आसपास मॉनसून विदाई लेना शुरू कर देता है. सितंबर माह के अंत तक यह प्रदेश से विदा हो जाता है. राजस्थान में इस बार मॉनसून (Rajasthan Weather Latest News) बेहद सामान्य रहा है. यह जरूर है कि इसने औसत बारिश का आंकड़ा छू लिया है. लेकिन कुछ जिले अपनी औसत बारिश के आंकड़े से पीछे रह गये.