Rajasthan Exclusive > राजस्थान > विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू

विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू

0
204

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो गया। राज्यपाल के अभिभाषण से सत्र की शुरुआत हुई। राज्यपाल का अभिभाषण कोरोना और किसानों पर ही फोकस रहा। लगभग 45 मिनट तक राज्यपाल ने कोरोना काल के दौरान सरकार की ओर से किए गए कामों और किसानों के हितों के लिए कामों का जिक्र अभिभाषण में किया।

हालांकि राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान माकपा के बलवान पूनियां लगातार कृषि कानूनों को वापस लेने को लेकर नारेबाजी करते रहे। राज्यपाल के अभिभाषण समाप्त होने के बाद सदन में जयश्री राम और जय किसान के नारे में गूंजे। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन में राष्ट्रगान हुआ और राज्यपाल कलराज मिश्र को विधानसभा के मुख्यद्वार पर सलामी देकर उन्हें विदाई दी गई।

इससे पहले आज सुबह 11 बजे विधानसभा पहुंचने पर स्पीकर सीपी जोशी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल ने राज्यपाल कलराज मिश्र की अगवानी की।
राज्यपाल कलराज मिश्र ने अभिभाषण से पहले सदन में संविधान की प्रस्तावना एवं मूल कर्तव्यों का वाचन किया। राजस्थान विधानसभा के इतिहास में यह पहली बार हुआ जब राज्यपाल ने सदन में संविधान की प्रस्तावना व मूल कर्तव्यों का भी वाचन किया है। वहीं अभिभाषण के दौरान राज्यपाल ने सरकार की योजनाओं, उपलब्धियों और भविष्य के विज़न की रूपरेखा पेश की।

इस दौरान राज्यपाल ने अभिभाषण में कोरोना काल में सरकार की ओर से किए गए कामों का जिक्र किया, चाहे वो राशन किट वितरण का मामला हो, या फिर कोरोना के खिलाफ जन आंदोलन, मास्क की अनिवार्यता जैसे कामों का जिक्र भी किया। साथ ही कोरोना के दौरान चिकित्सों की भर्ती और चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ के कोरोना वैक्सीन जैसे कामों का जिक्र भी किया। राज्यपाल के अभिभाषण पूरा होने के बाद सदन कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी गई।