Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राज्यवर्धन राठौड़ ने लोकसभा में पंचायतों के संबध में सवाल पूछे,पंचायती राज मंत्री तोमर ने जवाब दिया

राज्यवर्धन राठौड़ ने लोकसभा में पंचायतों के संबध में सवाल पूछे,पंचायती राज मंत्री तोमर ने जवाब दिया

0
107

जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने लोकसभा में ग्राम पंचायतों के संबंध में सवाल पूछे। इसमें पिछले दो सालों में केंद्र तथा राज्य वित्त आयोगों के माध्यम से आवंटित राशि की जानकारी मांगी।

राठौड़ के सवालों का पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने जवाब दिया कि राजस्थान को गत दो वर्षों मे केन्द्र तथा राज्य वित्त आयोगो के माध्यम से 7198.7 करोड़ रुपए का आवंटन व 6405.23 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। राज्यों को वित्त मंत्रालय से प्राप्त एफएफसी अनुदान को 15 दिनों के भीतर ग्राम पंचायतों को हस्तांतरित करना अपेक्षित होता है। विलंब के मामले में आरबीआई की लागू बैंक दर पर दंडात्मक ब्याज का भुगतान ग्राम पंचायतों को अनुमन्य सीमा से पूरे विलंब की अवधि के लिए किया जाता है। केन्द्रीय मंत्री ने पंचायतों के आर्थिक विकास व सामाजिक न्याय के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एफएफसी अवार्ड ने ग्राम पंचायतों के अत्याधुनिक संस्थागत स्तर पर उत्तरदायी स्थानीय शासन के लिए बहुत बड़ा अवसर पैदा किया।