Rajasthan Exclusive > राजस्थान > संस्कृत शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालय में विश्व स्तर का शोध करने का निर्देश प्रदान किए

संस्कृत शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालय में विश्व स्तर का शोध करने का निर्देश प्रदान किए

0
30

जयपुर: संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने संस्कृत विश्वविद्यालय में विश्व स्तर का शोध करने का निर्देश प्रदान किए है।

गुरुवार को सचिवालय स्थित मंत्रालय भवन में आयोजित जगत गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय की प्रगति बैठक के दौरान उक्त निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने विश्वविद्यालय के चहुंमुखी विकास हेतु राज्य सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया।

संस्कृत शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालय में यूजीसी के सातवें वेतनमान, कैरियर एडवांसमेंट स्कीम के तहत शिक्षकों के पदोन्नतियां,मंत्रालयिक कार्मिकों की पदोन्नतियां करने हेतु कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश प्रदान किए।

यह भी पढे: कांग्रेस और बसपा विलय प्रकरण, हाईकोर्ट के आज के फैसले से गहलोत खेमे में चिंता !

बैठक में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अनुला मौर्य ने अवगत कराया कि विश्वविद्यालय द्वारा इसी शैक्षणिक स्तर से चोईस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम(CBCS) के तहत पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं।

उन्होंने अवगत कराया किवं NAAC हेतु आवेदन की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष मार्च में आयोजित अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी में विश्व भर से संस्कृत के उत्थान हेतु प्राप्त सुझावों के आधार पर शोध हेतु कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

उन्होंने अवगत कराया कि विश्वविद्यालय के शैक्षणिक ,शोध एवं सह शैक्षणिक गतिविधियों की उत्कृष्टता के साथ चहुंमुखी विकास की ओर अग्रसर है।

डॉ. गर्ग ने विश्वविद्यालय में संविदा कार्मिकों, सिविल कार्यों हेतु स्वीकृति शासन स्तर से जारी करने हेतु संबंधित को निर्देश प्रदान किये।

यह भी पढे: 1 लाख की रिश्वत लेते रामगंजमंडी नगरपालिकाध्यक्ष के बेटे समेत 3 गिरफ्तार

विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश प्रक्रिया, परीक्षा, विश्वविद्यालय छात्रावासों में बेहतरीन सुविधाएं जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर भी विस्तृत चर्चा हुई।

विश्वविद्यालय में गांधी दर्शन पीठ स्थापित करने का प्रस्ताव भी विश्वविद्यालय द्वारा स्वीकृति हेतु प्रस्तुत किया।

बैठक के दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री सुरेन्द्र सिंह यादव,वित्त नियंत्रक ज्योति भारद्वाज एवं उप शासन सचिव श्री रामानंद शर्मा भी उपस्थित रहे।