Rajasthan Exclusive > राजस्थान > सत्याग्रह दिवस पर कविताओं में गूंजेगा “सत्यमेव जयते” का नारा

सत्याग्रह दिवस पर कविताओं में गूंजेगा “सत्यमेव जयते” का नारा

0
115
  • Satyagraha day latest News: ऑनलाईन ओपन माईक पोइट्री कम्पीटीशन के लिए प्रतिष्ठियां का अंतिम दिन कल 

जयपुर: कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग की ओर से सत्याग्रह दिवस (11 सितम्बर) के उपलक्ष्य में प्रदेश के स्कूल, कॉलेज एवं यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स के साथ-साथ ओपन श्रेणी में पांच भाषाओं हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी, उर्दू एवं राजस्थानी में “सत्यमेय जयते”(satyagraha day latest News) की थीम पर राज्य स्तरीय ‘ऑनलाईन ओपन माईक पोईट्री कम्पीटीशन की शुरूआत की है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सत्याग्रह के मूल विचार एवं दर्शन पर केन्द्रित इस पूर्णत: ऑनलाईन प्रतियोगिता का आयोजन जवाहर कला केन्द्र, जयपुर तथा विभाग के तहत संचालित भाषा अकादमियों के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है।

कला, साहित्य, संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बताया कि,

“सरकार की ओर से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के सिलसिले में युवाओं और विद्यार्थियों को वर्चुअल माध्यम से कविता लेखन और पठन के लिए मंच प्रदान कर उनकी साहित्यिक अभिरूचि को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।”

उन्होंने बताया कि,

“इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी तीन श्रेणियों-स्कूली विद्यार्थी, महाविद्यालय विश्वविद्यालय के विद्यार्थी तथा मुक्त श्रेणी (स्थानीय, कवि एवं लेखक तथा अन्य पात्र व्यक्ति) में अपनी प्रविष्टि 11 सितम्बर को रात्रि 12 बजे तक ई-मेल पर भेज सकते है।”

प्रतिभागियों को इसके लिए अधिकतम 40 पंक्तियों में अपनी कविताएं भेजनी होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक विद्यार्थी एवं अन्य प्रतिभागियों को सर्वप्रथम गूगल फॉर्म के माध्यम से पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा, जिसका लिंक जवाहर कला केन्द्र की वेबसाईट पर उपलब्ध है।

यह भी पढे: कोरोनाकाल में पुलिस के प्रति बढ़ा आमजन का विश्वास

डॉ. कल्ला ने बताया कि,

“प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा हिन्दी दिवस (14 सितम्बर) को की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले रचनाकारों सहित कुल 10 श्रेष्ठ प्रविष्टिधारकों को इसी दिन ऑनलाईन माध्यम से ‘राज्य स्तरीय कवि सम्मेलन-ओपन माइकÓ में काव्यपाठ करने का अवसर प्राप्त होगा। सर्वश्रेष्ठ चयनित प्रविष्टियों को कला संस्कृति विभाग एवं जवाहर कला केन्द्र की ओर से प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे।”

ई-मेल पर शुक्रवार रात्रि 12 बजे तक प्रविष्टियां स्वीकार होगी, Satyagraha day latest News

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी तीन श्रेणियों-स्कूली विद्यार्थी, महाविद्यालय/विश्वविद्यालय के विद्यार्थी तथा मुक्त श्रेणी (स्थानीय, कवि एवं लेखक तथा अन्य पात्र व्यक्ति) में अपनी प्रविष्टि 11 सितम्बर को रात्रि 12 बजे तक ई-मेल द्वारा [email protected] पर भेज सकते है। प्रतिभागियों को इसके लिए अधिकतम 40 पंक्तियों में अपनी कविताएं भेजनी होगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक विद्यार्थी एवं अन्य प्रतिभागियों को सर्वप्रथम गूगल फॉर्म के माध्यम से पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा, जिसका लिंक जवाहर कला केन्द्र की वेबसाईट www.jkk.artandculture.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है।

हिन्दी दिवस पर विजेताओं की घोषणा, ऑनलाईन कवि सम्मेलन

डॉ. कल्ला ने बताया कि प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा हिन्दी दिवस (सोमवार, 14 सितम्बर 2020) को की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले रचनाकारों सहित कुल 10 श्रेष्ठ प्रविष्टिधारकों को इसी दिन ऑनलाईन माध्यम से ‘राज्य स्तरीय कवि सम्मेलन-ओपन माइक‘ में काव्यपाठ करने का अवसर प्राप्त होगा। सर्वश्रेष्ठ चयनित प्रविष्टियों को कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग एवं जवाहर कला केन्द्र की ओर से प्रशस्ति पत्र दिए जाएंगे।