Rajasthan Exclusive > राजस्थान > 50 सरकारी कॉलेजों में शुरू होंगे स्किल डवलपमेंट के कोर्स

50 सरकारी कॉलेजों में शुरू होंगे स्किल डवलपमेंट के कोर्स

0
109

जयपुर: युवाओं को पढ़ाई के साथ रोजगार परक शिक्षा से जोडने के लिए उच्च शिक्षा विभाग उन्हें स्किल डवलपमेंट से जोडेगा। कॉलेज शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में राजस्थान आईएडी स्किल यूनिवर्सिटी के साथ एक एमओयू साइन किया है।

जिसके तहत पहले चरण में प्रदेश के 50 सरकारी कॉलेजों में स्टूडेंट्स के लिए स्किल डवलपमेंट के कोर्स शुरू किए जाएंगे। इसके बाद दूसरे चरण में इसी तरह से 50 कॉलेजों को जोड़ा जाएगा। इसके बाद सभी सरकारी कॉलेजों को इसमें सम्मिलित किया जाएगा।

यह भी पढे: राजनीतिक सियासी संकट खत्म होने के बाद गहलोत कैबिनेट की पहली बैठक कल

मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुरूप स्किल एनहेचमेंट एंड एम्प्लोयबल ट्रेङ्क्षनग सीट कार्यक्रम के तहत यह एमओयू किया गया है। इसमें राजस्थान स्किल यूनिवर्सिटी के माध्यम से हर साल दस हजार विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। कोविड 19 को देखते हुए इन्हें ऑनलाइन मोड में शुरू किया जाएगा। परिस्थितियां सामान्य होने के बाद इन्हें ऑफ लाइन मोड में शुरू कर दिया जाएगा।

इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए विद्यार्थियों की मांग और कॉलेज की सुविधा का ध्यान रखना भी जरूरी होगी। ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए संसाधनों की व्यवस्था कॉलेजों को अपने स्तर पर ही करनी होगी। सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की वित्तीय मदद नहीं दी जाएगी।