Rajasthan Exclusive > राजस्थान > जयपुर की स्थापना के बाद पहली बार नहीं निकलेगी तीज की सवारी

जयपुर की स्थापना के बाद पहली बार नहीं निकलेगी तीज की सवारी

0
447

जयपुर: आज तीज है और कोरोना संक्रमण के कारण इस साल इस बार रियासत काल से सिटी पैलेस से निकलने वाली तीज माता की दो दिवसीय शाही सवारी नहीं निकलेगी। सिटी पैलेस से मिली जानकारी के अनुसार सरकार की ओर से कोरोना रोकथाम एडवाइजरी की पालना के चलते शाही सवारी नहीं निकाली जाएगी। जयपुर बसने के बाद यह पहला मौका होगा जब तीज माता की सवारी सिटी पैलेस से बाहर ही नहीं निकल पाएगी। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था।

राज परिवार के सदस्य महल में ही आज तीज माता की पूजा-अर्चना करेंगे। इसके बाद राज परिवार के खास लोगों की मौजूदगी में सिटी पैलेस परिसर में तीज माता की सवारी निकाल कर परंपरा का निर्वहन किया जाएगा। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। 24 जुलाई को बूढ़ी तीज की सवारी भी महल से बाहर नहीं निकलेगी। तीज की पारंपरिक सवारी त्रिपोलिया गेट से प्रारम्भ होकर छोटी चौपड़ होते हुए तालकटोरा पहुंचती थी।

घरों में पूजन

वैसे लोक पर्व हरियाली तीज का पर्व आज हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। सुहागिन महिलाएं लहरिया पहन कर अखंड सौभाग्य के लिए तीज माता का पूजन करेंगी और पकवानों का भोग लगाएगी। कुंवारी कन्याएं अच्छे वर की कामना और सुख समृद्धि के लिए माता गौरी की पूजा-अर्चना करेगी।