Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > दुनिया आज मना रही है योग दिवस, पीएम ने कहा- कोरोना काल में योग का महत्व बढ़ा

दुनिया आज मना रही है योग दिवस, पीएम ने कहा- कोरोना काल में योग का महत्व बढ़ा

0
201

पूरी दुनिया आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. कोरोना महामारी के कारण योग दिवस की महत्ता इस बार बढ़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और देश के तमाम बड़े नेता-अभिनेता योग दिवस के मौके पर अपने-अपने घरों से योग दिवस मनाते नजर आए. साथ ही सरहद पर भारतीय सेना और कोरोना महामारी में देश सेवा में जुटे सुरक्षाबलों ने भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग दिवस मनाया.

योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को संदेश दिया. छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का ये दिन एकजुटता का दिन है. ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है. पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे, बड़े, युवा, परिवार के बुजुर्ग, सभी जब एक साथ योग के माध्यम से जुडते हैं, तो पूरे घर में एक ऊर्जा का संचार होता है.इसलिए, इस बार का योग दिवस, भावनात्मक योग का भी दिन है, हमारी पारिवारिक बॉन्ड को भी बढ़ाने का दिन है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि COVID-19 वायरस खासतौर पर हमारे श्वसन तंत्र, यानि कि Respiratory System पर हमला करता है और हमारे श्वसन तंत्र को मजबूत करने में प्राणायाम सबसे ज्यादा मदद मिलती है. पीएम मोदी ने कहा कि आप प्राणायाम को अपने प्रतिदिन के अभ्यास में जरूर शामिल करिए, और अनुलोम-विलोम के साथ साथ दूसरी प्राणायाम तकनीक को भी सीखिए और उनको सिद्ध कीजिए.

योग दिवस दुनियाभर में पहली बार 21 जून 2015 को मनाया गया और तबसे हर साल उस दिन को योग दिवस के तौर पर मनाय जाता है लेकिन यह पहला मौका होगा जब इसे डिजिटल तरीके से मनाया जा रहा है. इस साल की योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है. आयुष मंत्रालय ने लेह में बड़ा कार्यक्रम करने की योजना बनाई थी लेकिन महामारी के कारण इसे रद्द कर दिया गया. संयुक्त राष्ट्र महासभा में 11 दिसंबर 2014 को घोषणा की गई थी कि हर साल 21 जून को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जाएगा.