Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान में दिन भर छाया रहा धूल का गुबार, अगले दो दिन भी तेज हवा की संभावना

राजस्थान में दिन भर छाया रहा धूल का गुबार, अगले दो दिन भी तेज हवा की संभावना

0
62

मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर जिलों में धूलभरी आंधी चली। आंधी की रफ्तार काफी तेज रही। जिसके कारण वातावरण में चारों तरफ धूल का गुबार नजर आया। जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर जिलों व आसपास के क्षेत्र में आंधी का प्रभाव अधिक दिखा।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश व आसपास के क्षेत्र में स्ट्रांग प्रेशर ग्रेडियंट फोर्स विकसित होने की वजह से दिनभर तेज धूल भरी आंधी राज्य के ज्यादातर भागों में दर्ज की गई है। आगामी दो दिनों तक राज्य के कुछ भागों में अपेक्षाकृत तेज हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक चलने की संभावना है। इधर मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे में प्रदेश के ज्यादातर जिलो में धूलभरी आंधी जारी रहेगी।

राजधानी में मंगलवार को सुबह से ही तेज तेज हवा के साथ गर्मी बनी रही। दोपहर में हवाओं की रफ्तार बढकर 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा हो गई। इस दौरान सर्वाधिक रफ्तार 57 किलोमीटर प्रतिघंटा मापी गई। इतनी तेज आंधी के कारण पूरा वातावरण धूलधूसरित हो गया। तेज हवाएं आंधी में बदलने के कारण दुपहिया वाहन पर चलना मुश्किल हो गया। धूलभरी आंधी चलने के कारण धूप भी गायब हो गई। इस दौरान तापमान में 1.4 डिग्री की गिरावट भी दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश व आसपास के क्षेत्र में स्ट्रांग प्रेशर ग्रेडियंट फोर्स विकसित होने की वजह से दिनभर तेज धूल भरी आंधी राज्य के ज्यादातर भागों में दर्ज की गई है। आगामी दो दिनों तक राज्य के कुछ भागों में अपेक्षाकृत तेज हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक चलने की संभावना है।