Rajasthan Exclusive > देश - विदेश > भारत-चीन सीमा पर हिंसक झड़प, भारतीय सेना के 3 जवान शहीद

भारत-चीन सीमा पर हिंसक झड़प, भारतीय सेना के 3 जवान शहीद

0
263

भारत सरकार जहां एक तरफ लगातार भारत-चीन सीमा पर जारी गतिरोध को शांति और बातचीत के जरिए हल करने का दावा कर रही है. वहीं दूसरी तरफ चीन लगातार कायराना हरकत कर रहा है. पिछले दिनों सेना प्रमुख ने लद्दाख सीमा पर हालात कंट्रोल में होने का दावा किया था. वहीं अब जानकारी मिल रही है कि गलवान में भारत-चीन सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हो गए.

सेना की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है, “गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं”.

पिछले महीने से ही लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर गतिरोध जारी है. इसकी शुरूआत चीनी सैनिकों की थी भारत द्वारा तय की गई LAC को पार कर वह पेंगोंग झील, गलवान घाटी के पास आ गए थे. मामला सामने आने के बाद से लगातार हालात को शांत करने के लिए बातचीत का दौर जारी है. वहीं चीनी सैनिकों के इस हरकत के बाद एक बार फिर से दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक जारी है.

चीनी सैनिकों द्वारा किए गए इस हरकत की वजह से 1962 के बाद यह पहली बार है जब भारत-चीन सीमा पर किसी सैनिक की शहादत हुई हो. लेकिन सवाल ये उठता है कि इस हरकत के बाद अब विश्वास बहाली को लेकर होने वाली बातचीत पर कितना भरोसा किया जाए.