Rajasthan Exclusive > राजस्थान > राजस्थान के यह 6 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग

राजस्थान के यह 6 जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग

0
641

राजस्‍थान में मानसून सक्रिय है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का दौर लगातार चल रहा है. सभी जगह सामान्य बारिश हो रही है, लेकिन मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है. प्रदेश के जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें बांसवाड़ा, झालावाड़, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर और भीलवाड़ा शामिल हैं.

13 जिलों में आज मेघगर्जन और हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले कुछ दिन तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. भारी बारिश वाले जिलों के अलावा प्रदेश के 13 जिलों में गुरुवार को मेघगर्जन और हल्की बारिश की संभावना है. इन जिलों में अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सिरोही और टोंक शामिल हैं.

राजस्थान के बांधों में लगातार घट रहा जलस्तर

मानसून सक्रिय नहीं होने से राजस्थान के तमाम बांधों में औसतम जलस्तर कम होता जा रहा है। पिछले 24 साल में औसतम 2.83 एमक्यूएम पानी की कटौती हुई है। सभी 742 बांधों में 40 फीसदी से ज्यादा पानी दर्ज किया गया है। जलसंसाधन विभाग द्धारा जारी किए ताजा आकंडों के मुताबिक पानी कम हो रहा है। लेकिन पिछले साल की तुलना में जुलाई के महीने में 7 प्रतिशत पानी बांधों में ज्यादा है। पिछले साल जहां 22 जुलाई को बांधों में 33 फीसदी पानी था। इस बार बांधों में 40 फीसदी पानी है।