वडोदरा: उद्घाटन के बाद से ही वंदेभारत ट्रेन को पटरी पर दौड़ाना मुश्किल हो गया है. इस ट्रेन के अब तक पांच हादसे हो चुके हैं. ट्रेन से आवारा मवेशियों के टकराने से ट्रेन को काफी नुकसान हो चुका है. अब इन हादसों पर रोक लगाने के लिए रेलवे विभाग की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है. दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है कि सूरत से अहमदाबाद रेलवे लाइन के दोनों ओर मेटल क्रैश बैरियर लगाए जाएंगे.
वंदे भारत ट्रेनों से जानवरों के टकराने की लगातार हो रही घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे विभाग का एक बड़ा फैसला लिया है. सूरत से अहमदाबाद रेलवे लाइन के दोनों ओर मेटल क्रैश बैरियर लगाए जाएंगे. 140 करोड़ की लागत से 170 किमी की दूरी तक रेलवे लाइन के दोनों ओर थ्री लेयर मेटल क्रैश बैरियर लगाए जाएंगे. वडोदरा मंडल की ओर से इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है. मेटल बैरियर के संचालन के लिए 15 कंपनियों ने टेंडर भरा है. इस काम को 2023 में पूरा करने की योजना है.
ट्रेन क्षमता से कम गति से चल रही है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को गांधीनगर और मुंबई के बीच चलने वाली सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए और उन्नत संस्करण को हरी झंडी दिखा कर रवाना की थी. देश में चलने वाली यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन थी, यह ट्रेन 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है, लेकिन फिलहाल ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. वंदे भारत ट्रेन का ट्रैक पर ट्रेन चलाना मुश्किल हो गया. देश के 6 रूटों पर दौड़ रही वंदे भारत ट्रेन 6 महीने में 68 मवेशियों के साथ दुर्घटना का शिकार हो चुकी है.
पशुपालकों पर केस
हाल ही में गुजरात में वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन के भैंसों के झुंड से टकरा जाने के बाद रेलवे सुरक्षा बल ने मवेशी मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. पश्चिम रेलवे के एक सार्वजनिक बयान में कहा गया है कि मुंबई में भैंस की टक्कर के बाद क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत की गई है. हादसे में चार भैंसों की मौत हो गई. पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ प्रवक्ता जितेंद्र कुमार जयंत ने कहा- आरपीएफ ने अहमदाबाद में वटवा और मणिनगर रेलवे स्टेशनों के बीच भारत ट्रेन के रास्ते में आने वाले भैंसों के अज्ञात मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.
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